ग्लोइंग स्किन के लिए बड़े काम के हैं ये फ्रूट्स

हर महिला चाहती कि उस की स्किन हरदम चमकतीदमकती रहे ताकि जब भी वह आईने में खुद को निहारे तो बस निहारती रह जाए और लोगों की भी खूब तारीफ मिले, लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है.

हर महिला चाहती कि उस की स्किन हरदम चमकतीदमकती रहे ताकि जब भी वह आईने में खुद को निहारे तो बस निहारती रह जाए और लोगों की भी खूब तारीफ मिले, लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है, क्योंकि कई बार बिजी लाइफस्टाइल व खानपान में लापरवाही की वजह से हमारी स्किन रूखी व बेजान हो जाती है. गरमियों में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है. कई बार तो ऐक्ने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं. ऐसे में आप को तरहतरह के फ्रूट्स खाने चाहिए, क्योंकि ये विटामिंस, मिनरल, फाइबर, पोटैशियम आदि के अच्छे स्रोत होते हैं.

आइए जानें कि इस समर सीजन में कौन से फू्रट आप की स्किन में नई जान डाल उसे हैल्दी व ग्लोइंग बनाएंगे:

ऐवोकाडो

अगर आप की स्किन हैल्दी दिखेगी तो वह न सिर्फ आप की पर्सनैलिटी में चार चांद लगाएगी, बल्कि आप की फिटनैस भी दिखाएगी. जब तक आप अंदर से फिट नहीं रहेंगी कोई भी ब्यूटी ट्रिक काम नहीं करेगा. अत: ऐवोकाडो से स्किन को दें पोषण और चमक.

एक रिसर्च के अनुसार अगर आप ऐवोकाडो को टोमैटो सौस या फिर कच्ची गाजर के साथ मिला कर खाती हैं, तो प्रो विटामिन ए विटामिन ए में बदल जाता है, जो इम्यून फंक्शन को सुधारने, आंखों की रोशनी को तेज करने के साथसाथ स्किन को भी हैल्दी बनाने का काम करता है.

यह फाइबर, विटामिन ए, सी, डी, ई, के, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी12 कोलाइन का अच्छा स्रोत है. इसलिए आप इसे ब्रेकफास्ट बाउल में जरूर शामिल करें.

फेस पर कैसे करें अप्लाई

– ऐवोकाडो को अच्छी तरह मैश कर स्किन पर लगाने से नैचुरल ग्लो आता है.

– ऐवोकाडो के टुकड़ों को गुलाबजल और चुटकी भर कपूर में मिला कर भी फेस पर अप्लाई किया जा सकता है.

– पके ऐवोकाडो को अच्छी तरह मैश कर के क्रीमी पेस्ट बनाएं. फिर इस में 2 चम्मच दूध और

1 चम्मच शहद मिला कर मिक्स्चर तैयार कर चेहरे और गरदन पर लगा कर 30 मिनट बाद धो लें. ऐसा करने से चेहरा ग्लो करता है.

– 2 ऐवोकाडो में 1 कीवी को अच्छी तरह मैश कर के उस का क्रीमी पेस्ट तैयार करें. इस में थोड़ा सा शहद भी मिलाएं. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें. स्किन ग्लो करने लगेगी.

पपीता

पपीता बैली फैट को कम करने के लिए जाना जाता है. इस में विटामिन ए, सी, बी, मिनरल्स आदि की मौजूदगी स्किन को डैमेज होने से बचाती है. इस के ऐंटीबैक्टीरियल, ऐंटीफंगल जैसे गुण भी स्किन के लिए वरदान साबित होते हैं.

एक रिसर्च में पता चला है कि पपीते से स्किन अल्सर में भी राहत मिलती है. इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

लौटाए खोई रौनक

– थोड़ा सा पपीता मैश कर चेहरे पर लगाएं.

10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. आप त्वचा में सुधार खुद देखेंगी.

– डार्क और टैन एरिया को रिमूव करने के लिए मैश्ड पपीते में नीबू का रस और 1/4 चम्मच हलदी मिला कर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने से टैन एरिया ठीक होता है.

– ड्राईनैस दूर करने के लिए मैश्ड पपीते में

1/2 चम्मच बादाम का तेल मिला कर चेहरे पर लगाएं. फिर 10 मिनट बाद गीले कपड़े से हटा लें. इसे हफ्ते में 2 बार दोहराने से ड्राईनैस दूर होती है.

संतरा

संतरा पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है. इस से स्किन क्लीयर व हैल्दी रहती है. इस में विटामिन सी, नाइसीन, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कौपर आदि की मौजूदगी इसे खास बनाती है. इस में विटामिन सी की उपलब्धता सूर्य की तेज किरणों व प्रदूषण से स्किन को बचाने में कारगर है. यह झुर्रियों को कम कर ओवरऔल स्किन टैक्स्चर को इंप्रूव करता है. इसलिए इसे डाइरैक्ट या जूस के रूप में जरूर लें.

ऐसे करें इस्तेमाल

– 3 चम्मच संतरे के जूस में 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच दूध और 1/2 चम्मच हलदी मिला कर चेहरे पर लगाने से उस की ड्राईनैस दूर होने के साथसाथ स्किन भी अट्रैक्टिव लगती है.

– 3 चम्मच संतरे के रस में 1 चम्मच नीबू का रस, 2 चम्मच बेसन और चुटकी भर हलदी मिला कर चेहरे पर लगाना भी काफी फायदेमंद रहता है.

– पिगमैंटेशन वाली जगह हफ्ताभर संतरे का रस लगाने से खुद सुधार महसूस करेंगी.

तरबूज

तरबूज में कैल्सियम, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम होने के कारण यह हैल्थ व स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. यह ऐक्नों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. आप इसे नैचुरल टोनर भी मान सकती हैं.

तरबूज से पाएं ग्लोइंग त्वचा

– थोड़े से तरबूज को अच्छी तरह मैश कर के उस में दही मिला कर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद कुनकुने पानी से धो लें. चेहरा ग्लो करने लगेगा.

– 1 बड़े चम्मच तरबूज के रस में 1 चम्मच मैश किया ऐवोकाडो मिला कर 15 मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आप की स्किन शाइन करने लगेगी.

– 1 बड़े चम्मच तरबूज के रस में 1 चम्मच मैश केला मिला कर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें. रिजल्ट आप के सामने होगा.

अनार

अनार खाने से डैड सैल्स रिमूव होते हैं, जिस से स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है. इस में मौजूद ऐंटीऔक्सीडैंट न सिर्फ फ्री रैडिकल्स को खत्म करने का काम करता है, बल्कि ऐंटीएजिंग गुण होने के कारण झुर्रियों और फाइन लाइंस को हटाने का काम भी करता है. इस में विटामिन के, बी, सी, मिनरल्स की मौजूदगी नई कोशिकाओं को बनाने का काम करती है. तो न करें अपनी डाइट से अनार को इग्नोर.

दिखें फ्रैशफ्रैश

– थोड़े से अनार के जूस में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिला कर इसे कौटन बौल की मदद से फेस पर लगाएं. 30 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से टैनिंग दूर होने पर फेस फ्रैशफ्रैश नजर आएगा.

– अनार के जूस में 1 चम्मच ग्रीन टी, दही और शहद मिला कर चेहरे पर लगाने से स्किन में नई जान आ जाती है. यह मिश्रण स्किन टोन को भी इंप्रूव करने का काम करता है.

खीरा

तरबूज की ही तरह खीरा भी वाटर कंटैंट का अच्छा स्रोत है. इसीलिए यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. इस में विटामिन के, सी, डाइटरी फाइबर आदि बहुत अधिक मात्रा में होते हैं.

एक रिसर्च के अनुसार कुकुंबर स्किन टोन को सुधारने के साथसाथ झुर्रियों को कम करने में भी सहायक होता है. इसलिए आप इसे सलाद वगैरा के रूप में जरूर खाएं.

कैसे करें फेस पर अप्लाई

– ऐक्ने के कारण हुई जलन को कम करने के लिए कद्दूकस किए खीरे में 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच गुलाबजल मिला कर चेहरे पर लगाने से ऐक्नों की समस्या से छुटकारा मिलने के साथसाथ स्किन भी ग्लो करने लगती है.

– खीरे के रस में बराबर मात्रा में नीबू का रस और थोड़ा सा ऐलोवेरा जैल मिला कर

15 मिनट स्किन पर लगा रहने दें. इस से टैनिंग दूर होने के साथसाथ फेस भी शाइन करता है.

ऐप्रिकोट

अच्छी स्किन के लिए विटामिन सी, ए और फाइट्रोन्यूट्रिएंट्स का कौंबिनेशन परफैक्ट है. इस के ऐंटीऔक्सीडैंट गुण ऐजिंग प्रोसैस को कम करते हैं, साथ ही इस में विटामिन सी की मौजूदगी स्किन को सौफ्ट बनाती है. इसलिए अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो ऐप्रिकोट जरूर खाएं.

कैसे करें फेस पर अप्लाई

– 1/2 कप सूखे ऐप्रिकोट, 1 चम्मच मिल्क पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1/2 कप गरम पानी ले कर ब्लैंडर में ब्लैंड कर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें. इस के कुछ दिन प्रयोग के बाद ही चेहरा निखरानिखरा नजर आने लगेगा.

कीवी

कीवी में विटामिन सी और अमीनो ऐसिड की प्रचुर मात्रा स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाती है. साथ ही विटामिन ई के कारण नई कोशिकाओं के निर्माण से स्किन जवांजवां भी दिखने लगती है. इस में ऐंटीइनफ्लेमेटरी गुण होने के कारण इस का प्रयोग त्वचा की ऐक्नों से भी रक्षा करता है.

स्किन में लाए नई जान

– चेहरे पर कीवी का गूदा लगाने से चेहरे पर रौनक आ जाती है.

– कीवी के गूदे में भीगे बादाम का पेस्ट मिला कर फेस पर लगाने से स्किन जवां दिखती है, क्योंकि इस में विटामिन ई और सी का कौंबिनेशन जो होता है.

– दही में कीवी का गूदा मिला कर चेहरे पर लगाने से स्किन ऐक्स्ट्रा ग्लो करती है.

फलों से भरपूर स्वास्थ्य लाभ पाना चाहती हैं तो जूस की बजाय साबूत फल खाने की आदत डालें. ध्यान रखें कि सेहत और सुंदरता को बरकरार रखने में फलों की बड़ी भूमिका है, इसलिए रोज मौसमी फल खाने की शुरुआत आज ही से कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *