व्हाट्सऐप के मैसेज चुरा सकते हैं आपकी निजी जानकारी

अगर व्हाट्सऐप मैसेज के द्वारा आपको फ्री रिचार्ज या आपके अकाउंट में कुछ रुपये आने की बात कही जाती है, तो ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि कोई भी आपको मुफ्त सुविधा क्यों देगा.

भारत ही नहीं बल्कि देशभर के लोग व्हाट्सऐप का उपयोग करते हैं ताकि वे अपने दोस्तों और परिवारजनों से, कभी भी और कहीं से भी संपर्क में रह सकें. ‘व्हाट्सऐप’ के जरिए उपयोगकर्ता ना केवल टेक्स्ट संदेश बल्कि औडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी लोकेशन भी बेहद ही आसानी भेज सकता है. ऐसा माना जाता है कि व्हाट्सऐप मुफ्त, सरल, सुरक्षित, भरोसेमंद मेसेजिंग और कौलिंग प्रदान करता है. लेकिन हाल ही में देशभर में आ रहे डाटा चोरी की खबरों ने लोगो की नींद उड़ा दी है. अब इस तरह की चीजें ‘व्हाट्सऐप’ पर भी अपना सवालिया निशान लगा रहे हैं. अगर आपको ‘व्हाट्सऐप’ पर फ्री रिचार्ज या लौटरी जीतने जैसे मैसेज मिल रहे हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि ये आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं.

दरअसल, व्हाट्सऐप पर एक बहुत बड़ा ग्रुप यूजर्स की जानकारी एकत्रित करने के लिए काम करता है. ये ग्रुप आपके व्हाट्सऐप पर कई तरह के लुभावने मैसेज भेजते रहते हैं, जिनके चक्कर में आकर आप इन पर क्लिक कर देते हैं और आपको इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं होता कि आप केवल एक क्लिक नहीं कर रहे हैं बल्कि अपने फोन की जानकारी उन ग्रुपों से साझा कर रहे हैं. इसलिए अब आप थोड़ा सावधान हो जाइये और अगर आपको इस तरह का कोई भी लुभावना मैसेज दिखे तो पहले इन बातों पर गौर करें-

कोई भी सुविधा मुफ्त नहीं होती

सबसे पहले तो समझने वाली बात ये है कि कोई भी सुविधा मुफ्त नहीं होती. अगर व्हाट्सऐप मैसेज के द्वारा आपको फ्री रिचार्ज या आपके अकाउंट में कुछ रुपये आने की बात कही जाती है, तो ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि कोई भी आपको मुफ्त सुविधा क्यों देगा. दरअसल इस तरह के मैसेज के पीछे आपके फोन की जानकारी लेना ही उनका मकसद होता है.

कैसे ली जाती है जानकारी

आपने ने देखा होगा कि अक्सर व्हाट्सऐप पर इस तरह के मैसेज के नीचे कोई लिंक दिया होता है. जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल का ब्राउसर खुल जाएगा और आप किसी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. वेबसाइट पर आपको एक फौर्म भरने के लिए मिलेगा, जिसके बहाने से आपका नाम, पता, ई मेल आइडी या मोबाइल नंबर मांग लिया जाएगा. इन जानकारी को जैसे ही आप भरेंगे, आपके मेल या मोबाइल पर कई कंपनियों के विज्ञापन आने लगेंगे. ये भी हो सकता है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जाए.

लिंक के जरिए डाउनलोड किये गए ऐप से खतरा

व्हाट्सऐप पर दिए गए लिंक कई बार आपके मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड कर देते हैं. ये ऐप आपके और आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे ही आप फोन पर डाउनलोड किये गए उस ऐप को खोलेंगे ऐप आपके फोन के कुछ फीचर को एक्सेस करने की इजाजत मांगेगा. जैसे ही आप ऐप को इजाजत देंगे, वह आपके फोन की कई जानकारियों को एक्सेस करने लगेगा और जब तक आप उस ऐप को डिलीट करेंगे तब तक वह आपके फोन की कई जानकारी प्राप्त कर चुका होगा.

क्यों आते हैं ये मैसेज

व्हाट्सऐप पर इस तरह के मैसेज आने का दो ही कारण हो सकता है. या तो इस तरह के मैसेज विज्ञापनों को बढ़ावा देने के लिए आते हैं, या फिर यूजर की जानकारी इकट्ठा करने के लिए. इसलिए जितना हो सके इस तरह के मैसेज से बच कर रहें, क्योंकि इस काम के लिए एक कंपनी नहीं कई कंपनियां मिलकर काम करती हैं. ऐसे में आपकी और आपके फोन की जानकारी का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है.

क्या करें?

जब भी आपको ऐसा मैसेज व्हाट्सऐप पर दिखे, उसे बिलकुल न खोलें. नंबर को रिपोर्ट करें या सीधे ब्लौक कर दें. हो सके तो अपने व्हाट्सऐप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी और बढ़ा दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *